ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ऑनलाइन बदलने का तरीका

ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ऑनलाइन बदलने का तरीका 

ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट, नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ऑनलाइन बदलने का तरीका

वो लोग जिनके आधार कार्ड में दी गई नाम की स्पेलिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी गलत है, उनके लिए अब राहत की खबर है। अब उन्हें अपने आधार कार्ड को ठीक करवाने के लिए इधर-उधर भागने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपको बता दें कि अब यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ही आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा है। आधार की वेबसाइट पर जानकारी को अपडेट करने के लिए तीन किस्म की सुविधा का जिक्र है। आप चाहें तो आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड को पोस्ट और इनरोल सेंटर पर जाकर भी अपडेट कराया जा सकता है। ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए बनाई गई वेबसाइट को आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के नाम से जाना जाता है। हम आपको आधार कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट के बारे में बताने जा रहे हैं।


इसके लिए सबसे पहले आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पास होना जरुरी है, जिस नंबर को आधार कार्ड बनवाते वक्त दिया था। अगर आपका वो नंबर एक्टिवेट नहीं है या आपके पास नहीं है तो आधार इन्रोलमेंट सेंटर जाकर उसे अपडेट करवा लें। क्योंकि अपडेट की प्रक्रिया के दौरान मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। आप ऑनलाइन सिर्फ अपने नाम, पता, लिंग, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को ही अपडेट कर सकते हैं।

आइये जानते हैं क्या है प्रोसेस?

इसके लिए आपको सबसे पहले सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाना होगा। वहां अपना आधार नंबर लिखें। जिसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। अब ओटीपी डालकर अपडेट पोर्टल पर जाएं। इसके बाद आपको आधार डाटा अपडेट रिक्वेस्ट आएगा। इसके बाद आप उस विकल्प को चुनें जिसे अपडेट करना चाहते हैं। ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आधार अपडेट फॉर्म आपके सामने आ जाएगा। यहां पर आप अपनी जानकारी को जरुरत के हिसाब से अपडेट कर दें। यहां पर नाम और पते की जानकारी अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी अपडेट होगी। अपनी दी गई नई जानकारी को एक बार जांच कर लें। जांच पूरी हो जाने के बाद सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक कर दें।



आधार अपडेट डॉक्यूमेंट अपलोड:

आपने जिस बदलाव के लिए आवेदन किया है। उससे संबंधित डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे। आपके नाम, जन्म तिथि और पते में बदलाव के लिए आपको इससे संबंधित डॉक्यूमेंट देने होंगे। बाकि जानकारी को अपडेट करने के लिए दस्तावेज की जरुरत नहीं पड़ेगी।

नाम में बदलाव के लिए आपको अपना पहचान पत्र देना होगा। पहचान पत्र के लिए आप पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ पीडीएस फोटो कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे कागजात दे सकते हैं। बता दें कि इसकी सूची और लंबी है। सारे मान्य कागजात के बारे में जानने के लिए aadhaar self service update portal में जा कर देखें।

इसके बाद, अपनी जन्मतिथि बदलने के लिए आपको जन्म प्रमाणपत्र, सेकेंडरी बोर्ड पासिंग सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की एक फोटो कॉपी देनी होगी। पते में बदलाव के लिए प्रूफ ऑफ एड्रेस देना पड़ेगा। जिसमें आप पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट दे सकते हैं। बता दें कि इसकी सूची और लंबी है। सारे मान्य कागजात के बारे में जानने के लिए aadhaar self service update portal में जाकर देखें।

आपको बता दें कि आप जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे वो सभी कागजात सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी हो। एक ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल दो बदलाव के लिए नहीं करें। इसके लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट देना सही होगा।


बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्ट करें:

जरूरी कागजात अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में से उचित विकल्प को चुनें। अब रिक्वेस्ट सबमिट कर दें। इसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इसे संभाल कर कहीं लिख लें। आप चाहें तो अपडेट रिक्वेस्ट की कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। बता दें कि यूआईडीएआई की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि आधार डाटा में अपडेट के लिए आवेदन देने मात्र से जानकारी अपडेट नहीं होगी। आपने जो नई जानकारी दी है उसे जांचने के बाद ही अपडेट किया जाएगा।



Post A Comment
  • Blogger Comment using Blogger
  • Facebook Comment using Facebook
  • Disqus Comment using Disqus

No comments :